PM Narendra Modi ने Chini माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट वीबो, सभी पोस्ट, प्रोफाइल पिक्चर को हटा दिया

भारत द्वारा 59 Chini ऐप्स के लिए अपने फैसले की घोषणा करने के कुछ दिनों बाद, प्रधान PM Narendra Modi ने एक Chini माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट, सिना वीबो को छोड़ने का फैसला किया, जिसे उन्होंने कुछ साल पहले शामिल किया था।

बुधवार को PM का अकाउंट उनकी प्रोफाइल फोटो, पोस्ट और टिप्पणियों के हैंडल से हट जाने के बाद खाली हो गया।

वीआईपी खातों के लिए, वीबो को छोड़ने की एक अधिक जटिल प्रक्रिया है, यही वजह है कि आधिकारिक प्रक्रिया शुरू की गई थी। हालाँकि, इस बुनियादी अनुमति को देने में बहुत देरी हुई।

PM Modi के वेइबो पर 115 पोस्ट थे और उन्हें मैन्युअल रूप से हटाने का निर्णय लिया गया। काफी प्रयास के बाद 113 पदों को हटाया गया। जो दो पोस्ट बचे हैं वे पोस्ट हैं जहां PM ने Chini राष्ट्रपति Xi Jinping के साथ फोटो खिंचवाई। वेइबो पर, अपने राष्ट्रपति के फोटो के साथ पदों को हटाना मुश्किल है यही कारण है कि दो पद अभी भी बने हुए हैं। 

देशों के बीच सीमा तनाव 15 जून को बढ़ गया जब पूर्वी लद्दाख की गैलवान घाटी में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर Chini सैनिकों के साथ हिंसक झड़पों के बाद 20 भारतीय सेना के जवान शहीद हो गए।

15 जून की झड़पों के बाद, जबकि चीन ने अपनी तरफ से हताहतों की संख्या को स्वीकार किया है, उसने संख्या को निर्दिष्ट नहीं किया है। बीजिंग ने भारतीय सेना के साथ आमने-सामने की लड़ाई के दौरान पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा किए गए हताहतों पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के संबंध में बीजिंग के अस्थिर दावों को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया और कहा कि यह इस मुद्दे पर अपने पहले के रुख का विरोध करता है। विदेश मंत्री ने दावा किया कि मई 2020 की शुरुआत से, Chini पक्ष क्षेत्र में भारत के सामान्य, पारंपरिक गश्त पैटर्न में बाधा डाल रहा है।

“मई 2020 की शुरुआत से, Chini क्षेत्र में भारत के सामान्य गश्त पैटर्न में बाधा डाल रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप सामना हुआ, जिसे जमीनी कमांडरों द्वारा संबोधित किया गया था। एमईए के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि हम इस विवाद को स्वीकार नहीं करते हैं कि भारत एकतरफा स्थिति में बदलाव कर रहा था, हम इसे बनाए रख रहे थे।

उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय सेना चीन-चीन सीमा क्षेत्रों के सभी क्षेत्रों में LAC के संरेखण से पूरी तरह परिचित है, जिसमें गैल्वेनवैली भी शामिल है। वे इसका पालन यहां करते हैं, क्योंकि वे कहीं और करते हैं। “

MEA प्रवक्ता ने चीन के इस दावे को भी स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया कि भारत एकतरफा तौर पर यथास्थिति को बदल रहा है। Narendra Modi सरकार ने सोमवार को जवाबी कदम उठाते हुए 59 Chini मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगा दिया।