बाज नहीं आ रहा है चीन, लद्दाख के पैंगोंग झील में पेइचिंग ने तैनात किए 3 गुना ज्यादा बोट

भारत और चीन में लद्दाख इलाके में तनाव चरम पर है। दोनों देशों ने इस इलाके में अतिरिक्त सुरक्षाबल तैनात कर दिए हैं। इस बीच चीन ने पैंगोंग शो झील में ज्यादा बोट तैनात किए हैं।

नई दिल्ली
भारत और चीन में लद्दाख में तनाव बढ़ता जा रहा है। चीन ने पैंगोग शो झील में ज्यादा बोट उतार दिए हैं। यहीं नहीं, चीन ने यहां पेट्रोलिंग भी बढ़ाई है। पेइचिंग लद्दाख में भारत के निर्माण कार्यों को भी रोकने की कोशिश कर रहा है। इस बीच, भारत ने ने भी लद्दाख सीमा पर अतिरिक्त सुरक्षाबल तैनात कर दिया है और चप्पे-चप्पे पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।
चीन ने पैंगोंग शो डील में 3 गुना बढ़ाई बोटों की संख्या
सूत्रों ने अखबार द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि लद्दाख में तनाव बढ़ने का असर कई अन्य सीमाओं पर बुरा पड़ सकता है। सूत्रों ने बताया कि चीन ने पेट्रोल बोट की संख्या बढ़ाकर तीन गुनी कर दी है। शुरू में चीन केवल 3 बोटों का इस्तेमाल पेट्रोलिंग के लिए करता रहा था। भारतीय सेना भी झील के 45 किलोमीटर भारत के कब्जे वाले लंबे इलाके में इतने ही बोट का इस्तेमाल करती रही है।

लद्दाख में चीन दिखा रहा है आक्रामक रवैया
सूत्रों ने बताया कि चीन लद्दाख क्षेत्र में पहले की तुलना में एक तिहाई ज्यादा हिमाकत करने की कोशिश में लगा है। वह केवल बोट की संख्या ही नहीं बढ़ा रहा है बल्कि पेट्रोलिंग के दौरान चीनी सेनाओं का रवैया भी आक्रामक दिख रहा है। सीम पर इस तरह की चीजें अच्छी बात नहीं हैं। सूत्रों के अनुसार, दोनों देशों के बीच कटुता चरम पर है। उन्होंने बताया, ‘हां हम अपनी सीमा में निर्माण कार्य कर रहे हैं।’

1962 में इस क्षेत्र को लेकर हो चुका है टकराव
आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि भारत और चीन दोनों ने डेमचक, दौलत बेग ओल्डी, गलवान नदी तथा लद्दाख में पैंगोंग सो झील के पास संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की है। गलवान के आसपास के इलाके दोनों पक्षों के बीच छह दशक से अधिक समय से संघर्ष का कारण बने हुए हैं। 1962 में भी इस इलाके को लेकर टकराव हुआ था।

पता चला है कि चीन ने गलवान घाटी इलाके में काफी संख्या में तंबू गाड़े हैं जिसके बाद भारत वहां कड़ी नजर बनाए हुए है। पैंगोंग सो लेक इलाके में पांच मई को भारत और चीन के करीब 250 सैनिकों के बीच लोहे की छड़ों, डंडों से लड़ाई हुई और पथराव भी हुआ जिसमें दोनों पक्षों के सैनिक जख्मी हुए थे। एक अन्य घटना में सिक्किम के नाकू ला दर्रा क्षेत्र में नौ मई को भारत और चीन के करीब 150 सैनिक आमने-सामने हो गए।