Naseeruddin Shah स्टारर ‘Jaane Bhi Do Yaaro’: आइकॉनिक फिल्म के बारे में कम-ज्ञात तथ्य

कुछ फिल्में थोड़े समय के लिए प्रभाव छोड़ती हैं, जबकि कुछ फिल्में एक विरासत को पीछे छोड़ने का प्रबंधन करती हैं। और, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितनी बार वही जादू फिर से बनाने की कोशिश करता है जो फिर कभी नहीं होता है। एक संस्कारी फिल्म जिसने हिंदी सिनेमा को एक नई शैली में पेश किया, वह कोई और नहीं बल्कि प्रतिष्ठित ब्लैक कॉमेडी Jaane Bhi Do Yaaro है। Naseeruddin Shah, सतीश शाह, नीना गुप्ता, ओम पुरी अभिनीत और फिल्म निर्माता कुंदन शाह द्वारा अभिनीत ,  JBDY ने सेल्युलाइड पर एक बेंचमार्क सेट किया। 12 अगस्त, 2020 को, यादगार फिल्म ने रिलीज़ होने के बाद 31 साल पूरे कर लिए।

View this post on Instagram

#jaanebhidoyaaro : Released 37 yrs ago on this Day, was Kundan Shah's classic satirical comedy.. It was a time when these actors out from NSD/ FTII were yet to become Stars.. Such a Beautiful Cult Movie… Shows Corruption, which prevails even now, times then were no different.. Naseeruddin, Om Puri,Pankaj Kapur, Satish Shah, Ravi Baswani, Neena Gupta, Bhakti Barve, Satish Kaushik, goosebumps, thanks for those memories.. That #Byculla Y-Bridge Flyover, every time I passed by, reminded me of the movie around which the story was centred.. It’s. been a while, the Bridge & the Movie needs a re-visit ❤️ #nfdc #indianmovie #indianmovies #bollywood #indianfilm #mumbai #amchimumbai #bombay

A post shared by Harshal Ijare (@harshal.ijare) on

Jaane Bhi Do Yaaro ट्रिविया 

फिल्म निर्माता विधु विनोद चोपड़ा- द मैन हू प्ले दुशासन

यह Jaane Bhi Do Yaaro त्रिविया बस आपको चौंका सकती है। लोकप्रिय निर्माता विधु विनोद चोपड़ा भी सतीश शाह, Naseeruddin Shah और अन्य के साथ Jaane Bhi Do Yaaro का हिस्सा  थे। यह विधु हैं जिन्होंने फिल्म में महाभारत के दृश्य में दुशासन की भूमिका का वर्णन किया था। लेकिन, यह योजनाबद्ध नहीं था। दुशासन का किरदार निभाने वाले अभिनेता ने जब अपने किरदार के लिए हिकड फीस की मांग की, तो विधु मिफ़्ट हो गए। इतना कि वह तुरंत दुशासन की वेशभूषा में बदल गया और दुशासन की भूमिका निभाई। वीवीसी Jaane Bhi Do Yaaro के प्रोडक्शन कंट्रोलर थे , यही वजह थी कि वह सेट पर मौजूद थे। बाद में, फिल्म में महाभारत का दृश्य जनता के साथ बहुत हिट हुआ।

JBDY केवल मुट्ठी भर सिनेमाघरों में रिलीज हुई

जब दिलचस्प Jaane Bhi Do Yaaro ट्रिविया के बारे में बात कर रहे हैं , तो कोई भी तरीका नहीं है जो हम इस विवरण पर याद करते हैं। जाहिर है,  Jaane Bhi Do Yaaro को शानदार प्रीमियर नहीं मिला क्योंकि यह केवल चार फिल्म थिएटरों में रिलीज हुई थी। फिल्म का बजट कम था, यहां तक ​​कि Jaane Bhi Do Yaaro में कास्ट और क्रू सदस्यों को मराठा मंदिर में फिल्म के प्रीमियर के लिए मुफ्त आमंत्रण नहीं मिला।

फिल्म में दीपक की एंट्री आखिरी मिनट थी 

विधु विनोद चोपड़ा के अलावा, प्रोडक्शन टीम के एक अन्य सदस्य ने फिल्म में सहायक भूमिका निभाई। और, यह कोई और नहीं बल्कि दीपक ही था, जिसने फिल्म में सतीश शाह के चरित्र की मृत्यु होने पर फिल्म में बहुप्रतीक्षित “गटर” भाषण दिया था। फिल्म सेट पर हर कोई दंग रह गया, जब दीपक ने इस तरह का त्रुटिहीन प्रदर्शन किया।

Jaane Bhi Do Yaaro कोई गीत नहीं है

जैसा कि Naseeruddin Shah अभिनीत फिल्म की कहानी इतनी जीवंत है, किसी ने ध्यान नहीं दिया होगा कि जेबीडीवाई में कोई गीत नहीं है। वास्तव में, Jaane Bhi Do Yaaro त्रिविया के अनुसार, शीर्षक में एक गीत की पंक्तियाँ हैं, जो फिल्म का शीर्षक नंबर माना जाता था, लेकिन इसे फिल्म में कभी शामिल नहीं किया गया था। और, अभिनेता Naseeruddin Shah और रवि बसवानी को उस ट्रैक गायन में एक कुत्ते को गाना चाहिए था। लेकिन, दुर्भाग्यवश, दर्शकों को अप्रतिबंधित संख्या को सुनने का मौका कभी नहीं मिला।

अनुपम खेर, Jaane Bhi Do Yaaro कास्ट का हिस्सा थे

प्रतिष्ठित कॉमिक फ्लिक का एक प्रमुख आकर्षण इसकी असली कलाकारों की टुकड़ी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनुभवी अभिनेता अनुपम खेर भी  Jaane Bhi Do Yaaro में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले थे। हालांकि, फिल्म से उनके चरित्र को अज्ञात कारणों के कारण वापस ले लिया गया था। अनुपम खेर को फिल्म में डिस्को किलर नाम का एक पागल किरदार निभाना था, जो कमज़ोर नज़र और लक्ष्य का हत्यारा था। जब अनुपम ने इस विकास के बारे में सुना तो वे बेहद निराश हुए।